BEAUTY TIPS

नमस्कार दोस्तों,

आज का विषय है " ब्यूटी " के बारे में, ब्यूटी के  अंदर हम जानगे की क्यू हमारे चेहरे पे कील, मुह्वासे आते है ? तथा चेहरे पर खुरदरापन, आँखों में डार्क सर्कर, जैसे कई समस्या के बारे में जानेगे और उनके प्रथिमिक उपचार के बारे में भी जानेगे !

जैसे की हम जानते है की, हमारा चेहरा ही है जो पूरे शरीर की निखरता को तथा हमारी पर्सनैलिटी को बताता है, यहाँ तक की बड़े बुजुर्गो के अनुसार आपका चेहरा ही आपके सेहत को बतता है. लगभग सभी लोग चेहरे को देख कर ही आपकी सेहत के बारे में अंदाजा लगते है की आप ठीक हो या नही, तो ये कहना गलत नही होगा की इंसान का चेहरा ही इंसान का आइना है जो उसके स्वस्थ की दशा को प्रदर्शित करता है !

            *  निखार चेहरा स्वस्थ चेहरा हमेशा आप में आत्मविस्वास जगता है !

    => क्यू होती है, चेहरे पे कील मुह्वासे ?

आखिर क्यू आती है ये समस्या हमारे चेहरे परआखिर  क्या कारण है इन सबका. ये सवाल अक्सर आप सभी के मन में आता ही होगा परन्तु ये समस्या बहुत आम समस्या है इसका कोई बहुत बड़ा कारण नही होता है !

 प्राकति ने सभी के शरीर को अलग - अलग बनया है. और  सभी में कुछ न कुछ समस्या तो रहती ही है उसी के अंतर्गत ये भी समस्या है जो एक उम्र पर आती है पर उसके कुछ कारण हो सकते है जैसे

  * ज्यादा तेल मसाला युक्त भोजन करने से !
  *  चेहरे पर कई प्रकार की  क्रीम लगने से !
  *  धुल के सपर्क में रहने से !
  *  चेहरे के बार बार साबुन से धोने से !
  *  ज्यादा मेकअप करने से !
  *   इत्यादि

ऐसे कई कारण हो सकते है जो आपके चहरे को प्रभावित करते है पर सबसे ज्यादा ये आज कल बाजारों में उपलब्ध रासायनिक युक्त क्रीम, साबुन और ये फेस वाश जैसे वस्तु है, जो हमारे चहरे को ज्यादा प्रभावित  करते है !  हमे जितना हो सके इन रासायनिक  तथा बाजारों  के देखावे में नही आना चहिये !

  => खुरदरापन

ये भी समस्या बहुत लोगो के चेहरे पर दिखाई पड़ती है . ये उन लोग को ये समस्या ज्यादा दिखाई पड़ती है जो अधिकतर बाहर सफर करते है ये लोग अपने चहरे का पूर्ण रूप से देख भाल नही कर पाते है .

खुरदरापन  का होना अक्सर इसलिय होता है क्योकि हमारे शरीर में जो पानी की मात्रा होती है उसमे  कमी आ जाती है जिसका साफ असर हमे हमारे चेहरे पर देखने को मिलता है , जब भी कभी हमारे शरीर में पानी की कमी होती है. तो हमारा शरीर अन्य हिस्सों से पानी की कमी को पूरा करता है जिससे हमरे चेहरे का लचीलापन समाप्त हो जाता है और चेहरा खुरदरापन का शिकार हो जाता है, इस स्थिति में होटो का सुखना लारो का न बनना तथा गलो का सुखना जैसी समस्या देखने को मिलती है !

ऐसी स्थिति में हमे अपने  शरीर में  पानी के स्तर को बना के रखना पड़ता है जिसमे समय समय पर पानी का सेवन तथा कुछ तरल पदार्थ का सेवन करते रहना चहिये !

  => आँखों के नीचे डार्क सर्कर

ये भी समस्या हमे अक्सर दिखने को मिलती है इसका मुख्य कारण है आज कल लगतार मोबाइल का प्रयोग , कम रोशनी में  पढने से, रात्रि में ज्यादा मोबाइल का प्रयोग से , लगतार कंप्यूटर के इस्तमाल से , टेशन या डिप्रेशन के कारण ये समस्या हमे दिखने को मिलती है ! इन समस्या से बचने के लिये कुछ उपाय है जिसे हम   अपने दैनिक जीवन में ले सकते है !

  * पानी का ज्यादा सेवन !
  * मोबाइलों का कम प्रयोग !
  * पर्याप्त रोशनी में पढाई करने से, मोबाइल या कंप्यूटर का प्रयोग करने से !
  * लगातार कंप्यूटर पर कम करते समय थोड़े थोड़े देर में आँखों को आराम देने से !
  * नियमित एक्सरसाइज़ करने से !

ऐसे कुछ उपाय है जो आपके चेहरे के लिये उपुक्त है !

  => घरेलू उपाय में

 * आप अपने चेहरे पर हल्दी का लेप लगा सकते है !
 * आँखों पर आलू के गोल टुकड़े या खीरे का प्रयोग कर सकते है आँखों पर रखने के लिये !
 * नीबू के टुकड़े  तथा संतरे का उपयोग हम कोहनी तथा घुटने के काले पन के मुक्ति के लिये कर सकते है !
Latest
Next Post
Related Posts

0 Comments:

please do not enter any spam link in the comment box