Hair Fall (बालों का झड़ना)


नमस्कार दोस्तों,

आज हम बात करेगे अपने सिर के बालो के विषय में, आखिर क्या कारण है ? बालो का कमजोर होना , झड़ना, गंजापन होना उम्र से पहेले ही बालो का सफेद होना इन सभी के बारे में जानेगे और उनके उपाय के बारे में भी चर्चा करेगे !

सिर के बाल जो हमारे शरीर का एक मूल भाग है जिसकी अहमियत का पता हमे तब चलता है जब उनकी संख्या में लगातार कमी आनी शुरु हो जाती है, जब बाल धीरे धीरे कम होते हुये पूरे गंजेपन के अंतिम चरण पर आती है, तब हमे अपने बाल की अहम भूमिका के बारे में जानकारी होती है !


सिर के बाल, जो हमारा घमंड होता है इंसान के शरीर में कोई भी व्यक्ति जितना अपने शरीर पर शान नही करता उतना अपने सिर के बालो पर करता है. ये बात तो तय है की जब तक हमारे सिर पर लहराते बाल रहते है, तब हमारा Confindce एक अलग ही स्तर पर रहता है परन्तु जब वही बाल झड़ने लगता है तथा उसके जगह जब नये बाल उगना शुरू नही होता है और हम गंजेपन का शिकार होने लगते है, तब वही हमारा Confidence Level गिरने लगता है हम सब जगह अपमानित महसूस करते है तथा अपनी लय अपने मार्ग से भटक जाते है !


अगर हम आज से 10 वर्ष पूर्व की बात करे तो ये जो गंजापन, बालो का झड़ना,  पतला होना, कम उम्र में बालो का सफेद होना ये सारी समस्या तो थी ही नही. आज भी आप कोई पुरानी फोटो या एलबम उठा कर देखे तो आप को वो अंतर अपने आप ही समझ आ जायेगा जो उस समय की बालो में कालापन चमकते लहराते बाल आज ना जाने कहा खो गये !


·                                                               =>  सिर के बालो की प्रमुख समस्या

1.     बालो का पतला होना !
2.     अत्यधिक रुसी होना !
3.     कम उम्र में बालो का पकना या सफेद होना !
4.     नये बालो का ना उगना !
5.     अत्यधिक मात्रा में बालो का झड़ना !
6.     सिर पर रूखापन रहना !
7.     सफेद दाग सा होना !
8.     गंजापन इत्यादि !

ऐसी कुछ समस्या है जो आज कल हमे देखने को मिलती ही है, ये समस्या इस प्रकार बढ़ रही है की इसे अब हम समस्या के तौर पर नही, बल्कि एक बीमारी के रूप में देख रहे है, जिससे आज कोई भी बचा नही है. सभी इस गभीर बीमारी के चपेट में आ चुके है. जो बेहद गभीर समस्या के रूप में आज समाने आ रही है !
बालो का झड़ना या उन पर समस्या कई चरणों में शुरू होती है जिसका हमे ज्ञान नही होता, अगर हम उसी समय उस पर काबू पा लेते है तो सिर के सारे समस्या से बचा जा सकता है !

ð गंजापन का चरण

- पहला चरण :- शुरुवाती दौर में बालो में पतला होना शुरू होता है तथा उनके जड़ो                  में कमजोरी आनी शुरू होती है

- दूसरा चरण :- इस चरण में बालो के झड़ने में वृद्धि होती है नहाते समय बालो                 पर कघी करते समय बालो के झड़ने में वृद्धि होती है !

- तीसरा चरण :- इस चरण में नये बालो का उगना कम हो जाता है उसकी वृद्धि                  दर में कमी आ जाती है और जितना बाल टूट रहा है वह बाल                    उसकी पूर्ति नही कर पाता है !

- चौथा चरण :- बालो के कमी के साथ आगे के बालो में अत्यधिक कमी हो जाती                 है और वहा समाने का हिस्सा चिकना होने लगता है तथा सिर में                 रूखापन आ जाता है !

- पाचवा चरण :- इस स्थिति में बाल पूर्णता गंजेपन का शिकार हो जाता है !
                इन सभी समस्या के स्थिति के पूर्णता से पहले अगर हम                        जानकार हो जाते है तो इस समस्या से उभर सकते है, उसके                    कुछ उपाय है जिसका आप प्रयोग कर सकते है !


ð उपाय

1   1.       भरपूर नीद ले !

     2.        नियमित स्नान के साथ बालो की भी सफाई करे !

     3.        धुर्पपान से दूर रहे अल्कोहल , सिगरेट किसी भी प्रकार का नशा ना करे !

     4.         विटामिन युक्त आहर ले !

     5.         मौसमी फल का सेवन करे !

     6.      एक ही कपनी के वस्तुओं का प्रयोग करे तेल , साबुन , शेम्पू एक ही कपनी का      इस्तमाल करे बार बार इसे ना बदले !

     7.    दुध का सेवन करे चाय, काफी को ना कहे !

     8.     ज्यादा पावर की दवाईयों का सेवन ना करे !

     9.      नीद के दवाईयो का सेवन ना करे !

          10.      नियमित रूप से व्ययाम करे, सुबह सुबह योग तथा ध्यान लगये !

     11.   बहारी भोजन से बचे !

     12.      अलग अलग जगह के पानी से स्नान करने से बचे !




आ   - आज के लिये इतना ही और अच्छी सेहत तथा स्वस्थ के लिये मै और भी अच्छे      अच्छे टॉपिक लेकर आऊंगा, तब तक के लिये "फिट रहो हिट रहो" !  






   


Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments:

please do not enter any spam link in the comment box