PERFECT DIET

नमस्कार दोस्तों 

आज हम बात करेगे डाइट के बारे में, 

मै अक्सर देखता हू लोग अपना वजन तो कम करना चाहते है पर अपने खान पान पर कण्ट्रोल नही करना चाहते, आपने डाइट पर काम नही करते है ! शरीर का विकास घटना बढना सब डाइट पर ही आधरित है, डाइट ही सार है सारे शरीर का ! 

हम जिम जाते है कई दिनों तक जिम में मेहनत करते है काफी सारी एक्सरसाइज़ करते है पर हमे अपने शरीर से जो अपेक्षा रहेती है वो हमे प्राप्त नही हो पाता है जिसके कारण हम हताश हो जाते है और एक्सरसाइज़ करना छोड़ देते है, और अपने शरीर को ही दोष देते रहते है,
जबकि इसकी मुख्य वजह है हमारा डाइट अगर हमारा  डाइट ही  सही नही रहेगा तो हम चाहे  कितनी  भी मेहनत क्यू न कर ले  उसका निष्कर्ष ठीक नही निकलेगा !

हम अक्सर देखते या सुनते है की जिम में प्रोटीन शेक डाइट प्लान के बारे में हर अक्सर जानकारी दी जाती है की एक्सरसाइज़ के समय कैसी डाइट रखे रनिंग के लिये कैसी डाइट रखे, वजन कम करने के लिये कैसी  डाइट रखे , वजन बढानें के लिये कैसी  डाइट को फ़ॉलो करे,  वैसी ही हर फिल्ड की अलग डाइट प्लान होती है जो सभी अपने अपने कार्यो के अनुसार भिन्न भिन्न होती है! 

हम किस फिल्ड के लिये किस तरह की डाइट को फ़ॉलो करना चहिये, इसके बारे में जानेगे !

1. जिम के लिये डाइट :-    अगर आप जिम जाते है या जाने का मन बना रहे है तो ये डाइट की                                                               नियमित सेवन आपको बहुत जल्द ही  परिणाम दिला सकती है 

- सुबह नाश्ते में :-  दूध, उबला अंडा, केला मौसमी फल, भीगा हुआ   चना आदि !

- दिन के खाने में :- चावल, दाल, उबला अंडा, मौसमी फल, सलाद, दही, हरी सब्जी, रोटी इत्यादि !

- रात के खाने में :- रोटी, हरी सब्जी, नॉन वेज, दाल, दही सलाद इत्यादि !

"नोट":-रात को सोने से पहेले दूध का सेवन करे ! " जिस दिन नॉन वेज खाने में शामिल करे उस दिन दूध ना पिये" !


2. रनिंग के लिये डाइट :- रनिंग करने से हमारे शरीर में उर्जा की खपत ज्यादा होती है                                                                      इसलिए हमे ऐसी डाइट फ़ॉलो करनी चहिये जिससे शरीर में उर्जा                                                                बनी रहे !

रनिंग के बाद 2 घंटे बाद 

- सुबह नाश्ते में :- दुध, हल्का नाश्ता, उबला अंडा, भीगा चना, दही मौसमी फल इत्यादि!

- दिन के खाने में :- चावल, दाल, उबला अंडा, मौसमी फल, सलाद, दही, हरी सब्जी, रोटी इत्यादि !

- रात के खाने में :-  रोटी, हरी सब्जी, दाल, दही सलाद इत्यादि !

"नोट":-  रोज सुबह दुध का सेवन करे रात को सोने से पहेले दूध का सेवन करे ! " जिस दिन नॉन वेज खाने में शामिल करे उस दिन दूध ना पिये" ! 


                         "चाय का त्याग करे चाय के जगह दुध का सेवन करे"! 

तले भुने खाने से दुर रहे हमेशा हल्का भोजन करे, ज्यादा मसाला, चटपटा खाने से बचे, बाहर के खाने से बचे, सदैव घर के खाने का ही सेवन करे ! हमेशा खुश रहो फिट रहो हिट रहो ! 
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