How To Lose Weight (वजन कम कैसे करे )

आज के समय में अधिकतर लोगो को मोटापे की शिकयात है ! मोटापा आज एक गभीर बीमारी का रूप ले चूका है, आज हर 3 व्यक्ति इस मोटापे से ग्रसित है 

हमारा शरीर एका एक मोटा नही होता इसकी शरुआत छोटे रूप में होती है जिसका हमे आभास बाद में होता है मोटापा हमारे पेट के सबसे निचले स्तर से शुरु होता है जो धीरे धीरे ऊपर के ओर बढता है और फिर कमर के पीछे हिसे से होते हुये ऊपर बढता है और एक गभीर रूप ले लेती है !

मोटापा कम करने  के  सरल उपाय है :- 

1. पानी पीने से :- जी है पानी जितना हो उतना पानी पिए, पानी हमारे शरीर में जितने भी वेस्ट चीज बड़ी चर्बी जो की लेअर का रूप ले लेती है उसे कम करने का कम करती है, हमारे पाचन तन्त्र को मजबूत बनती है और हमारे द्वारा ली गयी भोजन को पचाती  है !



2. नियमित व्यायाम से :- रोज सुबह नियमित व्यायाम  से हमारा शरीर फिट तथा बढ़े हुये वजन को कम करने में भी सहायता मिलती है 

3. उचित खान पान :-   मोटापे में कम तथा सही चीजो का सेवन करना चहिये ! बड़े बुजुगो के अनुसार सुबह का नास्ता आम इंसान की तरह, दिन का खाना राजा की तरह, तथा रात्रि का भोजन फकीर की तरह करना चहिये !

4. गर्म पानी का सेवन :- नियमित रूप से पानी को उबाल के पीना चहिये जिसका फयदा हमे वजन कम करने में मिलता है सुबह के समय गर्म पानी में शहद राम बाढ इलाज है !

5. भोजन के 1/2 घंटे बाद पानी पिए :- 1/2 घंटे के पश्च्यात पानी पीने से भोजन का सही पाचन होता है जिसे शरीर में अतरिकित चर्बी का जमाव नही होता   


वजन कम करने के और भी कई उपाय है, जो हम अगले ब्लॉग में पढेगे तब तक फिट रहो हिट रहो!

Previous Post
Next Post
Related Posts

1 comment:

please do not enter any spam link in the comment box