वजन कैसे बढाये ( How To Gain Weight)

नमस्कार दोस्तों, 

आज का हमरा टॉपिक है वजन कैसे बढाये, बहुत लोगो को अक्सर हम देखते है की वह अपने वजन से संतुष्ट नही है या कहे तो अपने पतले पन से परेशान है, ऐसे लोग बहुत कुछ प्रय्तन करते है पर कुछ असर नही होता, तो आज का ब्लॉग उन सभी भाई बहनों को लिये है जो अपना वजन बढाना चाहते है, 


हर मनुष्य का शरीर एक जैसा नही होता है ! हम अक्सर देखते है की कोई व्यक्ति कम खाने पर भी  फिट रहेता है पर वही पर हम देखते है की कोई व्यक्ति अपनी क्षमताओं  से जादा खाता है पर  भी उनके शरीर में कोई भी बदलाव नही आते है!

इनका कारण है की  उस व्यक्ति का शरीर उसके द्वारा किया गया  भोजन का उपयोग और उसका पाचन कैसे कर रहा है 
कुछ वयक्तियो के शरीर में भोजन लगता ही नही है वो कितना भी खा ले उनका वजन या पतलापन नही बढ़ता !

वजन नही बढ़ने के कारण:

1. भोजन का सही संतुलन न होना

 यह सबसे बड़ा कारण है वजन न बढ़ने का ! भोजन का सही संतुलन होना बहुत जरुरी है, हमारे शरीर के भीतर बहुत सारे कार्य होते रहेते है जिसमे हमारे शरीर को उर्जा की आवश्कता पड़ती है अगर हम अच्छा तथा सतुलित भोजन नही करेगे तो हमारे शरीर के कई भागो को उर्जा नही मिल पायेगी और उनका विकास नही हो पायेगा, जिससे हमारे शरीर का भी विकास नही हो पायेगा और हमारा  वजन नही बढ़ पायेगा अपितु हमारा  वजन घट भी सकता है !

2. भोजन करते समय धयान न लगना

:- यह भी बहुत बड़ा कारण होता है वजन का न बढ़ने पर, ये बात तो तय है की जब तक भोजन सही तरह हमारे शरीर को नही लगेगा तब तक वजन नही बढ़ पायेगा इसलिए भोजन करते समय केवल भोजन पर ही धयान लागेये, भोजन करने समय और कुछ कम करेगे  टीवी , या मोबाइल का प्रयोग करेगे तो हमारा दिमाग एक जगह पर ध्यान नही लगा पायेगा जिससे भोजन का सही गुण हमे प्राप्त नही हो पायेगा तथा उस भोजन की सही उर्जा हमे प्राप्त नही हो पायेगी, जिसका असर हमे हमारे शरीर में दिखेगा ! 

3. हमेशा उदास रहेना

भोजन तो एक अहम योगदान वजन में प्रदान करता है परन्तु हमारा दिमाग भी इस पर बराबरी का योगदान देता है अगर हम अक्सर नकरात्मक सोच रखेगे हमेशा उदास रहेगे तो हमारा शरीर टिक तरह से कार्य नही करेगा और उसका असर हमारे शरीर पर पढता है ! हमारे पूरे शरीर को हमारा शरीर ही कण्ट्रोल करता है अगर हम अपने दिमाग नकरात्मक विचारो पर रखेगे तो उसका असर नकरात्मक ही पड़ेगा!


4. एक्सरसाइज न करना

  हमारा शरीर एक तरह का यंत्र है, जब तक यंत्र में सफाई, तेल पोलिश ना हो वह ठीक से कम नही करती उसी प्रकार हमारा शरीर है उसे भी तेल पोलिश तथा सफाई की आवश्कता पड़ती है और उसकी यहे पूर्ति  एक्सरसाइज करती है, नियमित  एक्सरसाइज से हमारे शरीर का सब हिस्सा अच्छी तरह कार्य करता है जिसका फायदा हमारे सेहत को मिलता है !

और कई कारण है वजन है न बढने के पर इस ब्लॉग पर इतना ही इस विषय पर और भी जानेगे अगले ब्लॉग पर तब के लिय फिट रहो हिट रहो !
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments:

please do not enter any spam link in the comment box