सुबह दौड़ने के फायदे ( Benefits of running in the morning)

नमस्ते दोस्तों 

आज हम बात करगे सुबह दौड़ने से क्या क्या फायदा होता है आखिर क्यों सभी लोग सुबह दौड़ने या सुबह -सुबह एक्सरसाइज़ करनी की सलहा देते है ! 
अगर हम रोज पैदल चलते है तो उस पैदल चलने में ही हमारे शरीर के 200 से जयादा  मासपेशिया कार्य करती है जिससे हमारे शरीर की कई तरह की समस्या से मुक्ति मिलती है 

सुबह जल्दी उठने के फायदे :-

1. सुबह जल्दी उठने के बहुत फायदे है, जब हम जल्दी उठते है तो हमे दिन बहुत बड़ा लगता है हमारे पास पार्यप्त समय होता है जो समय हमें  कम लगता था  वो सुबह जल्दी उठने से वो समय बहुत बड़ा लगता है उस समय में बहुत से काम को कर सकते है जो हम देर से उठने पर जल्दी जल्दी करते थे !

2. बड़े बुजुर्गो का कहना है सुबह की हवा लाखो की दवा, हम सुबह जल्दी उठते है तो हमे प्राकतिक से बहुत कुछ मिलता है हमे शुद्ध हवा मिलती है जो हमे दिन भर नही मिलती है, सुबह की हवा लेने से हमारा मन तथा स्वस्थ हमेशा तन्तुरुस्त रहेता है और हम कम बीमार पड़ते है 

3. सुबह जल्दी उठने मात्र से ही, हमारे मन में एक नई उर्जा मिलती है, जिससे हमारा मन दिन भर फ्रेश फिल करता है और दिन भर शरीर में  उर्जा बनी रहेती है तथा सभी कार्य में भी मन लगता है 

ये तो सुबह  उठने के फायदे है, अगर हम रोज सुबह उठ कर एक्सरसाइज़  करेते  है   उसके तो अनगिनत फायदे है पर हम आज सुबह दौड़ने के बारे में जानेगे की उसमे कितना फायदेमंद सबित हो सकता है,

अगर आप सुबह उठ कर दौड़ने का मन बना रहे है  तो आप के लिये ये जानकारी बहुत फायदेमंद सबित हो सकती है! 

दौड़ने के फायदे 

1. सुबह की हवा ही हमारे शरीर के लिये बहुत फायदेमंद है  और  उस पर दौड़ना और भी अच्छा साबित होता है हमारा शरीर हमेशा फिट रहेता है !

2 दोड़ने से मोटापा सबसे जल्दी कम होता है, दौड़ के समय हमारा पूरा शरीर कार्य करता है जिससे हमारे शरीर पर कही पर भी फैट हो वो आसानी से कम हो जाता है !

3. हमारे शरीर के कुछ अंग अच्छे से कार्य नही कर पाते परन्तु दौड़ने से वो सारे अंग अच्छे से कार्य करने लगते है !

4. भोजन के पचने में अगर कोई समस्या आती है या पेट संबंधित कोई समस्या हो तो वो भी नियमित दौड़ से पूरी तरह खत्म हो जाती है 

5. नियमित दौड़ से हमारा शरीर बहुत कम बीमार पड़ता है नये ब्लड का निर्माण होता है जिसके कारण हमारा हिर्देय पूर्णता अच्छे से कार्य करता है, नये ब्लड बनने से हमारे गाल में भी गुलाबीपन बना रहेता है !

6. नियमित दौड़ से हमारे शरीर से लगतार पसीना निकलता रहेता है जिसके कारण हमारा शरीर लचीला तथा  हमारे चहरे पर एक नया चमकपन आ जाता है चहरे पर किल मुह्वासे नही निकलता तथा चहरे में निखार आता है!

7. मुधुमेह, बी.पी. से बीमारी कण्ट्रोल में रहेता है तथा कई गभीर बीमारी से भी निजात मिलती है,
    नियमित दौड़ने वाले व्यक्तियो को कभी भी हार्टअटेक नही आता है ! 

आज से ब्लॉग में इतना ही पर मै दौड़ के बारे में और भी ब्लॉग आगे बनाऊगा, जिसमे कैसे दौड़ना चहिये कितना दौड़ना चाहिये दौड़ने के टिप्स के बारे में जानेगे ! तब तक के लिये फिट रहो हिट रहो !
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments:

please do not enter any spam link in the comment box