Benefits of drinking water (सुबह सुबह पानी पीने के फायदे)

सुबह  सुबह पानी पीने के बहुत फायदे है जिसके बारे में हम आज जानेगे ! पानी जो की प्रकृति  की कई अनमोल चीजो में से एक है जो हमे प्रकृति द्वारा प्राप्त होता है जिनके  अनेक लाभ है !

रात्रि को जब हम सोते है तो हमारे शरीर के अन्दर भोजन का पचना शुरु हो जाता है हमारे शरीर ने पाचन द्वारा भोजन से प्राप्त सभी विटामिन, उर्जा तथा भोजन के सभी उपुक्त चीजो को  इस्तमाल  कर अपशिस्ट चीजो को बाहर निकलता है , ये अपशिस्ट  चीजो को बाहर करने का पूरा कार्य पानी का होता है!

हमारे शरीर 70 % पानी पर कार्य करता है जिसका सबसे जयादा प्रयोग पाचन में और रात्रि के वक्त होता है जिसे हमारे शरीर में पानी की कमी होती है जो सुबह पानी पीने से उस कमी हुई पानी की पूर्ति होती है 

सुबह सुबह पानी पीने के फायदे :-

1. पाचन का टीक होना :- सुबह पानी पीने से हमारा पाचन की क्रिया टीक तरह से कार्य करता है जिसके करण बदहजमी तथा  गैस और अन्य पेट सम्न्धी रोग का निवारण होता है !

2. तरोताजा :-  पानी से सेवन से दिन भर तरोताजा लगता है तथा  दिन भर फुर्ती रहती है सभी कार्यो में मन लगता है  चिड़चिड़ापन दूर होता है मानसिक टेशन दूर होती है बी.पी. जैसे बीमारी में दूर रहती  है !

3. शरीर का फिट रहना :-  रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से सेहत तंदुरुस्त रहती है मोटापा कम होता है शरीर फिट रहता है!

4. प्रतिरोधक  छमता को बढाना :- पानी पीने से प्रतिरोधकता को बढावा मिलता है जो हमारे शरीर को कम बीमार करता है तथा और  बिमारियो से लड़ता  है 

पानी पीने के और कई लाभ है जिसे एक ब्लॉग में लिखना कठिन कार्य है इस एसलिये अब के लिये इतना ही  फिट रहो हिट रहो !


Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments:

please do not enter any spam link in the comment box